सिलक्यारा सुरंग का बड़ाअपडेट: आज 900 एमएम के पाइप सुरंग में डाले गए, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी–

by | Nov 21, 2023 | आपदा, उत्तरकाशी, ब्रेकिंग | 0 comments

सुरंग में ऑगर मशीन से की जा रही दोबारा ड्रिलिंग, उम्मीद है कल का सूरज देख पाएंगे सुरंग में फंसे 41 मजदूर–

उत्तरकाशी: पिछले एक सप्ताह से अ​धिक समय से सिलक्यारा सुरंग में फंसे 41 मजदूरों के जल्द बाहर निकालने की उम्मीद जगी है। सुरंग में ऑगर मशीन से दोबारा ड्रिलिंग शुरू कर दी गई है। अब तक मशीन से करीब 34 मीटर तक ड्रिलिंग की जा चुकी है। पहले 900 एमएम व्यास के पाइप 22 मीटर तक सुरंग में डाले गए थे। इनके अंदर ही 820 एमेम व्यास के 12 मीटर तक पाइप डाले जा चुके हैं। अब जल्द ही पाइपों के आरपार होने की उम्मीद है। मंगलवार को राज्य और देश का पूरा तकनीकि अमला सिलक्यारा में जुटा रहा।

उत्तरकाशी के डुंडा तहसील के अंतर्गत 12 नवंबर को एनएचआईडीसीएल के सिलक्यारा गांव के समीप निर्माणाधीन रोड टनल के 270 मीटर भाग के पास लगभग 30 मीटर क्षेत्र में मलवा आने के कारण टनल के अंदर 41 व्यक्तियों की फंसे होने की सूचना प्राप्त हुई थी। जिन में उत्तराखंड के दो, हिमाचल का एक, उत्तर प्रदेश के आठ, बिहार के पांच, पश्चिम बंगाल के तीन, असम के दो, झारखंड के 15 और उड़ीसा के पांच मजदूर शामिल हैं। सुरंग के अंदर फंसे व्यक्तियों के पास पानी, भोजन, ऑक्सीजन, बिजली उपलब्ध कराई गई है। तथा सभी फंसे हुए व्यक्ति सुरक्षित हैं।

मजदूरों को पाइप के माध्यम से प्रत्येक 30 मिनट के अंतर्गत भोजन सामग्री भेजी जा रही है तथा उनकी परिजनों से बात करवाई जा रही है। इसके अतिरिक्त पाइप के माध्यम से दवाइयां भी आवश्यकता अनुसार भेजी जा रही हैं। टनल से मजदूरों को निकालने के लिए चार योजनाओं पर काम चल रहा है। उम्मीद है कि बुधवार तक मजदूरों को बाहर निकाल दिया जाएगा।

error: Content is protected !!