चमोली: गौशाला में आग लगने से बकरियां और बैल जलकर हुए खाक–

by | Jan 17, 2024 | आगजनी, चमोली | 0 comments

कुछ नगदी और मोबाइल फोन भी जला, मालिक भी झुलसा, गांव में अफरा-तफरी का माहौल हुआ–

नारायणबगड़: विकास खंड के देवपुरी गांव में एक गौशाला में बुधवार को सुबह आग लगने से वहां बंधी बकरियां और बैल जलकर राख हो गए। गौशाला में कुछ नगद धनरा​शि भी थी, जो राख हो गई है। गौशाला मालिक का मोबाइल फोन भी जल गया है।

जानकारी के अनुसार देवपुरी गांव निवासी सरोप सिंह पुत्र आलम सिंह ने सुबह ठांडलातोक में स्थित गौशाला में अपने बकरियों और बैलों को चारा पानी देकर गौशाला बंद कर जंगल की तरफ चारापत्ती लेने चला गया। ग्राम प्रधान संगीता देवी ने बताया कि सरोपसिंह की गौशाला गांव से काफ़ी दूर है जब ग्रामवासियों और अगल बगल के गांवों से लोगों के फ़ोन आए कि देवपूरी गांव के ऊपर जंगल में भारी आग की लपटे और धुंआ दिखाई दे रहा तो उन्होंने ग्रामीणों के साथ लेकर धुएं की ओर गए तो देखा कि वहां सरोपसिंह की गौशाला जलकर राख हो गई है तथा आग जंगल की तरफ भी बढ़ रही है।


गौशाला में बंधे बकरियां व बैल हुए राख-

उन्होंने बताया कि गौशाला के पास पीड़ित सरोप सिंह भी बुरी तरह झुलसकर मूर्छित अवस्था में मिला, जिनको तत्काल ग्रामीणों के माध्यम से उपचार के लिए अस्पताल भेजा गया। सूचना दिए जाने पर राजस्व विभाग और पशुपालन विभाग के कर्मचारी घटना स्थल पर पहुंचे और जले हुए मवेशियों और बकरियों की जांच-पड़ताल कर आगे की कार्यवाही शुरू कर दी है।

पशुपालन विभाग के क्षेत्र प्रसार अधिकारी विजय सिंह रावत ने बताया कि मौके पर सरोपसिंह की पैंतीस बकरियों में से 27 बकरियां जली कर बिल्कुल राख हो रखीं हैं तथा दो बैल भी स्वाहा हो गए हैं जबकि एक बैल गंभीर घायलावस्था में मिला है और पंचनामा आदि की कार्यवाही चल रही है। ग्रामीणों ने बताया कि सरोपसिंह बहुत ही गरीब आदमी है तथा किसी तरह अपनी आजीविका चलाने के लिए लोगों से कर्ज लेकर कुछ बकरियां पालने का काम कर रहा था जिससे उसके परिवार का पालन पोषण कर रहा था लेकिन अब वह इस घटना वह सदमे में हैं।

error: Content is protected !!