चमोली: कालेश्वर में भोटिया जनजाति को भी मिले भूमि का मालिकाना हक–

by | Feb 2, 2024 | चमोली, मुद्दा | 0 comments

जिला​धिकारी से मिले भोटिया जनजाति के ग्रामीण, कहा राजस्व विभाग की जांच आख्या में गांव का विवरण नहीं–

गोपेश्वर: भोटिया जनजाति के ग्रामीणों ने कालेश्वर में निवासरत जनजाति के परिवारों को भी संबं​धित भूमि का मालिकाना हक देने के लिए भूमि के सर्वेक्षण की मांग उठाई है। ग्रामीणों का कहना है कि मालिकाना हक दिलाने के लिए राजस्व विभाग की जांच आख्या में उनके गांव का विवरण नहीं है, जिससे वे मालिकाना हक मिलने से वंचित रह जाएंगे। शुक्रवार को ग्रामीणों ने जिला​धिकारी को भी ज्ञापन सौंपा है।

देवेंद्र पल्लव, बलवीर सिंह, चंद्र सिंह, डबल सिंह, जमन सिंह, रणजीत सिंह, सचिन, हिमांशु व आनंद सिंह आदि ने कहा कि मुख्यमंत्री की घोषणा के अनुरूप जिलाधिकारी कार्यालय से सभी तहसीलों से इस संबंध में जांच आख्या प्रस्तुत करने का आदेश दिया था। लेकिन राजस्व उपनिरीक्षक ने उनके गांव की सर्वे रिपोर्ट प्रेषित नहीं की। जिससे तहसील की जांच आख्या रिपोर्ट में उनके गांव का कोई विवरण नहीं है। इससे लोग निराश हो गए हैं।

यदि इस बार कालेश्वर के भोटिया जनजाति के 34 परिवार वंचित रह जाते हैं तो फिर कभी उन्हें इस भूमि का मालिकाना हक नहीं मिल पाएगा। कहा कि वे करीब सात पीढि़यों से यहां पर स्थाई तौर से निवास कर रहे हैं, यहां उनके पक्के मकान, गौशालाएं, खेती बाड़ी है, साथ ही ऊनी वस्त्रों का रोजगार भी करते हैं। लेकिन सभी भूमिहीन हैं। उन्होंने डीएम से मांग की है कि भोटिया जनजाति के शीतकालीन प्रवास कालेश्वर में मालिकाना हक दिलाने के लिए तहसील को कार्रवाई के लिए निर्देशित किया जाए।

error: Content is protected !!