मौसम की बैरुखी: बारिश और बर्फबारी से जनजीवन अस्त-व्यस्त, कई गांव बर्फ से ढके–

by | Mar 3, 2024 | चमोली, मौसम | 0 comments

कड़ाके की ठंड की चपेट में संपूर्ण उत्तराखंड, चमोली, उत्तरकाशी जनपद के ऊंचाई वाले गांव भी बर्फ से ढके–

जोशीमठ/उत्तरकाशी: उत्तराखंड में बारिश और बर्फबारी का दौर तीसरे दिन भी जारी है, जिससे ऊंचाई वाले क्षेत्रों में फिर सेेकड़ाके की ठंड शुरू हो गई है। चमोली जनपद के अलावा रुद्रप्रयाग, पौड़ी, श्रीनगर, नई टिहरी, उत्तरकाशी, कोटद्वार क्षेत्र में बारिश औैर बर्फबारी का दौैर जारी है। चमोली जनपद में बदरीनाथ धाम, हेमकुंड साहिब, फूलों की घाटी, रुद्रनाथ सहित कई ग्रामीण क्षेत्रों में भी बर्फबारी हुई। पर्यटन ग्राम रामणी, निजमुला घाटी के पाणा, ईराणी, झींझी गांवों में भी ताजी बर्फ जम गई है। बारिश से बदरीनाथ हाईवे पागल नाला में करीब एक घंटे तक बा​धित रहा, जिससे लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

स्कीइंग सेंटर औली चारों ओर से बर्फ से ढक गई है। यहां पहुंच मार्ग भी बर्फ से ढक गया है, जिससे वाहनाें की आवाजाही मु​श्किल से हो पा रही है। बदरीनाथ हाईवे पर हनुमान चट्टी से आगे बर्फ से आवाजाही बा​धित है। बदरीनाथ धाम के लिए सप्लाई होे रही बिजली लाइन क्षतिग्रस्त पड़ी हुई है।

औली में बर्फबारी-

उत्तरकाशी के भी ऊंचाई वाले क्षेत्रों में जमकर बर्फबारी हुई है। रविवार को भी सुबह से ही इन जगहों पर बर्फबारी हो रही है। कड़ाके की ठंड को देखते हुए लोग रजाई लेकर अपने घरों से बाहर नहीं निकल रहे हैं। बर्फबारी वाले इलाकों में महिलाओं को सबसे अ​धिक दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। महिलाएं अपने मवे​शियों के लिए चारापत्ती लेने के लिए भी नहीं जा पा रही हैं। पैदल रास्तों में भी बर्फ जमीं हुई है। जिससे आवाजाही भी खतरनाक बनीं हुई है।

error: Content is protected !!