चमोली: यूपीएससी में चमोली जनपद के इस होनहार ने हासिल की 461 रैंक, खुशी की लहर–

by | Apr 17, 2024 | चमोली, ब्रेकिंग, शिक्षा | 0 comments

जनपद के दूरस्थ विद्यालय में पठन-पाठन करने के बाद भी रघुनाथ ने कड़ी मेहनत से किया मुुकाम हासिल, चारों तरफ मिल रही शाबासी–

नंदानगर (चमोली): नंदानगर के कांडई-माणखी गांव निवासी रघुनाथ सिंह का यूपीएससी परीक्षा में चयन हुआ है। रघुनाथ के चयन से चारों ओर से उसे शाबासी मिल रही है। देश की सबसे बड़ी परीक्षा में 461 वीं रैंक के साथ चयनित होंने पर रघुनाथ सिंह के परिवार सहित समूचे नंदानगर क्षेत्र में खुशी का माहौल छाया हुआ है। रघुनाथ के पिता मोहन सिंह कठैत पूर्व सैनिक और माता लक्ष्मी कठैत गृहणी हैं। बड़ा भाई हरेंद्र सिंह भी एयरफोर्स में तैनात हैं।

रघुनाथ सिंह जी की विधालयी शिक्षा नंदानगर के दूरस्थ क्षेत्र राजकीय इंटर कांडई में सम्पन्न हुई। रघुनाथ सिंह ने अपनी मेहनत और जज्बे से 461 वीं रैंक प्राप्त कर समूचे क्षेत्र के युवा वर्ग को यह संदेश दिया कि अगर लक्ष्य के प्रति सच्ची निष्ठा हो तो सफलता तक पहुंचने से कोई नही रोक सकता है । निश्चित रूप से उनकी सफलता अन्य उन युवाओं के लिये उर्जा का काम करेगी जो मनोबल की कमी की वजह से लक्ष्य के प्रति हताश हो जाते हैं।

रघुनाथ सिंह के दोस्त दीपक सती ने बताया कि बचपन से ही रघुनाथ अत्यंत प्रतिभाशाली और मेहनती थे। स्कूली दिनों में रघुनाथ सिंह की हर विषय पर बेहतर समझ के कारण शिक्षक भी उनके मुरीद थे। कई बार प्रश्नों को आसानी से समझने के लिये हम शिक्षक की बजाय रघुनाथ को ही सवाल पूछ लेते थे। क्योंकि रघुनाथ के समझाने से इस तरह से समझ में आ जाता की फिर किसी और से पूछने की जरूरत नहीं पड़ती। इस अवसर पर कांडई ,माणखी चरी तथा आसपास के ग्रामवासी अत्यंत प्रसन्नचित्त है कि क्षेत्र से पहला बेटा यूपीएससी मे चयनित हुआ है। साथ ही दूरस्थ क्षेत्र के विधालय से पढ़कर देश की सबसे बड़ी परीक्षा पास करना अन्य लोगों के लिए प्रेरणा का काम कर रहा है।

error: Content is protected !!