अयोध्या के बाद अब बदरीनाथ, भाजपा का दुर्ग ढहाया, कांग्रेस का परचम लहराया–

by | Jul 13, 2024 | चमोली, राजनीति | 0 comments

ये रहीं भाजपा की हार की प्रमुख वजह, कांग्रेस प्रत्याशी की जीत पर जश्न का माहौल, पढ़ें, इस जनादेश पर राजेंद्र भंडारी ने क्या कहा–

गोपेश्वर: शनिवार को पीजी कॉलेज गोपेश्वर में बदरीनाथ विधानसभा उपचुनाव की मतगणना कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच हुई। उपचुनाव में कांग्रेस उम्मीदवार लखपत बुटोला ने जीत दर्ज की, उन्होंने भाजपा प्रत्याशी कद्दावर नेता राजेंद्र सिंह भंडारी को 5224 मतों से पराजित किया। जीत के बाद लखपत बुटोला के समर्थकों ने नगर में विजय जुलूस निकाला। बुटोला ने गोपीनाथ मंदिर में दर्शनों के बाद मत्था टेका। दोपहर से लेकर देर शाम तक गोपेश्वर में जश्न का दौर रहा। इस हार पर भाजपा प्रत्याशी राजेंद्र भंडारी ने अपनी प्रतिक्रिया दी है, भंडारी ने कहा कि वे जनादेश का सम्मान करते हैं, यह लोकतंत्र है, जनता सर्वोपरि है, जनता का आभार है, विकास में जो भी मदद हो पाएगी वह करूंगा। इधर, जीते प्रत्याशी लखपत बुटोला ने कहा कि यह बदरीनाथ की जनता के स्वा​भिमान का चुनाव था, आज जनता जीती है, लोकतंत्र जीता है।


लखपत बुटोला की जीत पर खुशी मनातीं कांग्रेस कार्यकर्ता-

बता दें कि बदरीनाथ सीट पर चार प्रत्याशियों ने अपना नामांकन कराया था, इसमें कांग्रेस के लखपत सिंह बुटोला को सबसे अधिक 28161 वोट पड़े, जबकि उनके निकटतम प्रतिद्वंदी रहे भाजपा उम्मीदवार राजेंद्र सिंह भंडारी को 22937 वोट मिले। तीसरे स्थान पर निर्दलीय प्रत्याशी नवल किशोर खाली को 1813 वोट और सैनिक समाज पार्टी के उम्मीदवार हिम्मत सिंह नेगी को सबसे कम 494 मत प्राप्त हुए। उपचुनाव में 823 मतदाताओं ने नोटा को चुना।

निर्वाचन आयोग के सामान्य प्रेक्षक अनीता रामाचंद्रन, जिला निर्वाचन अधिकारी हिमांशु खुराना, पुलिस अधीक्षक सर्वेश पंवार और रिटर्निंग ऑफिसर आरके पांडेय की देखरेख में मतगणना कार्य संपन्न हुआ। सुबह 8 बजे से पोस्टल बैलेट की गणना की गई, इसके बाद सुबह साढ़े आठ बजे से ईवीएम में पड़े मतों की गणना शुरू हुई। ईवीएम की मतगणना 15 राउंड में पूर्ण हुई। जीत दर्ज करने के बाद रिटर्निंग ऑफिसर आरके पांडेय ने विजेता रहे कांग्रेस उम्मीदवार लखपत सिंह बुटोला को प्रमाण पत्र दिया।

भाजपा की हार की प्रमुख वजह यह रही कि जनता ने अपना समर्थन देकर राजेंद्र भंडारी को विधायक बनाकर विधानसभा में भेजा, लेकिन लोकसभा के ऐन वक्त भंडारी ने कांग्रेस छोड़कर भाजपा का दामन थामा और विधानसभा उपचुनाव जनता पर थोपा, जिससे जनता नाराज थी, यह नाराजगी खुलकर सामने भी आई।

error: Content is protected !!