वैक​ल्पिक ऊर्जा: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने किया सोलर वाटर हीटर अनुदान योजना पोर्टल का शुभारंभ–

by | Jul 21, 2024 | देहरादून, राजकाज | 0 comments

सीएम ने कहा बिजली की बचत होगी, ज्यादा से ज्यादा लोग लगाएं सोलर प्रोजेक्ट, सरकार दे रही अनुदान–

देहरादून: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने उत्तराखंड अक्षय ऊर्जा विकास अ​भिकरण(उरेड़ा) के नए पोर्टल का शुभारंभ करते हुए कहा कि सरकार अनुदान दे रही है, लोगों को ज्यादा से ज्यादा सोलर प्रोजेक्ट लगाने चाहिए। इसमें सोलर वाटर हीटर से लेकर मुख्यमंत्री सौर स्वरोजगार योजना व पीएम सूर्यघर योजना भी शामिल है।

शनिवार को मुख्यमंत्री धामी ने कैंप कार्यालय ​स्थित मुख्य सेवक सदन में उरेड़ा की कई योजनाओं का लोकार्पण एवं शुभारंभ कर सोलर वाटर हीटर अनुदान योजना में आवेदन एवं अनुदान निर्गत करने के लिए पोर्टल https://uredaonline.uk.gov.in/ लांच किया। प्रदेश के राजकीय भवनों पर स्थापित सोलर पावर प्लांट एवं सोलर वाटर हीटर, 27 भवनों पर 1.26 मेगावाट क्षमता के सोलर पावर प्लांट व 44 राजकीय भवनों पर स्थापित 48400 लीटर क्षमता के सोलर वाटर हीटर संयंत्रों का लोकार्पण किया।

मुख्यमंत्री सौर स्वरोजगार योजना के 47 लाभा​र्थियों को परियोजना आवंटन पत्र प्रदान किया गए, चार लाभा​र्थियों को पीएम सूर्यधर योजना के अंतर्गत राज्य अनुदान के चेक दिए गए, मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि नवीकरणीय ऊर्जा का महत्व पूरे देश में तेजी से बढ़ा है। प्रधानमंत्री कुसुम योजना के तहत किसानों को सौर पंप और सौर ऊर्जा संयंत्रों की स्थापना के लिए स​ब्सिडी और समर्थन प्राप्त हो रहा है। कहा वर्ष 2026 तक राज्य के सभी शासकीय भवनों पर सोलर पावर प्लांट स्थापित करने का लक्ष्य रखा है।

error: Content is protected !!