निरीक्षण: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने किया यूएसडीएमए के कंट्रोल रुम का निरीक्षण, अ​धिकारियों को दिए निर्देश–

by | Jul 23, 2024 | आपदा, देहरादून | 0 comments


मुख्यमंत्री ने कहा मौसम खराब होने पर सुरक्षा के लिए कभी यात्रा रोकने की जरुरत होगी तो रोकेंगे, जिला​धिकारियों को अलर्ट मोड़ में रहने के दिए निर्देश–

देहरादून: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने आईटी पार्क ​स्थितयूएसडीएमए के कंट्रोल रुम का मुआयना किया। मुख्यमंत्री करीब पौने एक बजे कंट्रोल रुम में पहुंचे। यहां उन्होंने प्रदेशभर में हो रही बारिश को लेकर यूएसडीएमए के विशेषज्ञों से जानकारी ली। उन्होंने सभी जनपदों के जिला​धिकारियों को अलर्ट मोड पर रहने के निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि चारधाम और कांवड़ यात्रियों की सुरक्षा प्रदेश सरकार की सर्वाेच्च प्राथमिकता है। मीडिया से बातचीत में उन्होंने कहा कि कभी मौसम के बहुत खराब होने पर जरुरत लगी तो यात्रा कुछ समय को स्थगित की जा सकती है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आबादी वाले क्षेत्रों तथा सड़कों पर जलभराव की ​स्थिति बने तो तुरंत पानी की निकासी कराई जाए। मुख्यमंत्री ने पौड़ी के डीएम आशीष चौहान से कोटद्वार क्षेत्र में वर्षा के चलते उत्पन्न हालात और सतपुली मार्ग पर गिर रहे पत्थरों को लेकर जानकारी ली।

मुख्यमंत्री ने वि​भिन्न जनपदों के जिला​धिकारियों से बात कर कहा कि उत्तराखंड के लिए बारिश के तीन महीने बेहद संवेदनशील हैं। ऐसे में सभी विभाग समन्वय और सामंजस्य से काम करें। जहां मार्ग बंद हो रहे हैं, उन्हें शीघ्र खोलें। नदियों तथा जलाशयों के जलस्तर की निगरानी की जाए। कहीं भूस्खलन, जलभराव, बाढ़ आदि से स्थानीय लोगों को खतरा पैदा होता दिखे तो उन्हें समय रहते सुर​क्षित स्थानों पर ​शिफ्ट किया जाए। इससे पहले सचिव आपदा प्रबंधन एवं पुनर्वास विनोद कुमार सुमन ने मुख्यमंत्री पुष्कर सिंंह धामी को बारिश के प्रभाव व विभागीय तैयारियों की जानकारी दी। इस दौेरान राज्य सलाहकार समिति आपदा प्रबंधन विभाग के उपाध्यक्ष विनय कुमार रुहेला, एसीईओ प्रशासन आनंद स्वरुप, एसीईओ परिचालन राजकुमार नेगी, जेसीईओ मो. ओबैदुल्लाह अंसारी, एएसओसी दिवस प्रभारी डॉ. पूजा राणा आदि मौजूद रहे।

error: Content is protected !!