केदारनाथ आपदा: केदारनाथ में फंसे तीर्थयात्रियों को रेस्क्यू करने का काम जारी, एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की निगरानी में भेजे गए यात्री–

by | Aug 6, 2024 | आपदा, रूद्रप्रयाग | 0 comments

सड़क और पैदल मार्गों को पुन​र्स्थापन का कार्य हुआ तेज, लोनिवि की टीम कर रही कार्यों की निगरानी–

सोनप्रयाग(ब्यूरो): कठिन विपरीत परिस्थितियों के बीच केदारनाथ पैदल मार्ग से रेस्क्यू अभियान मंगलवार को छठे दिन भी जारी है। मंगलवार को करीब 150 स्थानीय लोगों को केदारनाथ से भीमबली के लिए एनडीआरएफ एवएसडीआरएफ की देखरेख में रवाना किया गया है।

जंगलचट्टी से भी 161 लोगों को एनडीआरएफ चीरबासा लेकर पहुंच रही है। वहीं सोनप्रयाग में मंदाकिनी नदी पर सेना द्वारा बनाए गए पैदल पुल का निर्माण पूरा होने से भी रेस्क्यू एव राहत कार्यों में बड़ी राहत मिली है। केदारघाटी में मौसम का मिजाज सुबह 10 बजे तक ठीक नहीं हुआ है, विजिबिलिटी बाधित होने के चलते हैली सेवाओं से अब तक रेस्क्यू शुरू नहीं किया जा सका है।

केदारनाथ पैदल रास्ते का हो रहा पुनर्स्थापन कार्य-

उधर सड़कएव पैदल मार्गों के पुनर्स्थापन का कार्य तेजी से शुरू हो गया है। विभिन्न स्थानों पर पीडब्लूडी की टीम की निगरानी में पैदल यात्रा मार्गों का निर्माण शुरू हो गया है। वहीं राष्ट्रीय राजमार्ग सोनप्रयाग से गौरीकुंड के बीच वाश आउट एरिया एव अन्य क्षतिग्रस्त मार्गों पर कार्य शुरू कर चुके हैं। केदारनाथ पैदल मार्ग और गौरीकुंड हाईवे का कई जगहों पर नामोनिशान ही मिट गया है। इन जगहों पर एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, पुलिस व आपदा कर्मी फंसे तीर्थयात्रियों व व्यवसायियों को सुर​क्षित निकालने में लगे हुए हैं।

error: Content is protected !!