ज​य घंटाकर्ण देवता- देश के प्रथम गांव में श्री घं​टाकर्ण मंदिर के कपाट खुले, जैठ पुजे शुरू–

by | Jun 15, 2024 | आस्था, चमोली | 0 comments

श्रद्धालुओं ने झुमैलो, चांचड़ी नृत्य व भजनों की शानदार प्रस्तुति दी, सांस्कृतिक कार्यक्रमों की रहेगी धूम–

बदरीनाथ: वि​धि-विधान और वेद मंत्रोच्चारण के साथ शनिवार को देश के प्रथम गांव माणा में बदरीनाथ के क्षेत्रपालघंटाकर्ण मंदिर के कपाट विधि-विधान से श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए गए हैं। इस दौरान भोटिया जनजाति की महिलाओं ने जय माणा घन्याल के जयकारे लगाए। श्रद्धालुओं ने पारंपरिक झुमैलो, चांचड़ी नृत्य व भजनों की प्रस्तुतियां दी। कपाट खोलने के दौरान ग्रामीणों के साथ बड़ी संख्या में बाहर से आए श्रद्धालु भी मौजूद रहे।

माणा गांव में घंटाकर्ण मंदिर के कपाट खुलने की प्रक्रिया सुबह नौ बजे शुरू हुई। सबसे पहले भगवान विश्वकर्मा की पूजा की गई, उसके बाद अन्य धार्मिक पूजाएं संपन्न हुई। घंटाकर्ण के अवतारी पुरुष, पुजारी व ग्रामीण माणा गांव के पास स्थित व्यास गुफा के निकट घंटाकर्णघन्याल के शीतकालीन प्रवास के मंदिर पहुंचे। पूजा अर्चना के बाद घंटाकर्ण की प्रतिमा को समारोह पूर्वक माणा गांव में स्थित मुख्य मंदिर में लाया गया। यहां विधि विधान के साथ मूर्ति को मंदिर में विराजमान कर दिया गया। इसके साथ ही इस सीजन के लिए घंटाकर्ण मंदिर के कपाट खोल दिए गए। इस दैरान भक्तों को प्रसाद भी वितरित किया गया।

इसके साथ ही घंटाकर्ण की जैठ माह की तीन दिवसीय पूजा भी शुरू हो गई है। इस मौके पर घंटाकर्ण के पश्वा आशीष कनखोली, माणा गांव के ग्राम प्रधान पीतांबर मोल्फा, रघुवीर सिंह, चारधाम यात्रा के लिए मुख्यमंत्री के सलाहकार बीडी सिंह, मेला समिति अध्यक्ष जगदीश रावत, बारीदार नरेंद्र सिंह कनखोली, लक्ष्मण सिंह रावत, किशोर सिंह, धन सिंह घरिया के साथ ही कई लोग मौजूद रहे।

error: Content is protected !!