आस्था: 18 साल बाद बदरीनाथ के दर्शनों को जाएगी कुमेड़ा गांव की आराध्य देवी मां राजराजेश्वरी–

by | Sep 3, 2023 | आस्था, चमोली | 0 comments

गांव में रविवार को उमड़ा आस्था का सैलाब, मां राजराजेश्वरी के दर्शनों को दूर-दराज से पहुंचे भक्तगण–

पोखरी: कुमेड़ा गांव की आराध्य देवी मां राजराजेश्वरी 18 साल बाद भगवान बदरीनाथ के दर्शनों को जाएगी। रविवार को वैदिक मंत्रोचच्चारण के साथ माता की डोली और देव निशान मंदिर के गर्भगृह से बाहर लाए गए। इस दौरान गांव का माहौल भ​क्तिमय हो गया। जय मां राजराजेश्वरी के जयकारों से पूरा क्षेत्र गुंजायमान हो उठा। भक्तगणों ने माता की डोली का पुष्पवर्षा के साथ भव्य स्वागत किया। कई युवाओं ने अपनी आराध्य देवी मां राजराजेश्वरी की दिवारा यात्रा में शामिल होने का संकल्प लिया है। माता की यात्रा को लेकर ग्रामीणों में उत्साह का माहौल है। सोमवार को डोली गांव से बदरीनाथ के लिए प्रस्थान करेगी।

मंदिर समिति के अध्यक्ष गुलाब सिंह कंडारी ने बताया कि रविवार को पूजा अर्चना के बाद विधि विधान के साथ देवी की डोली को गर्भगृह से लाकर परिसर में स्थापित किया गया। सोमवार को देवी की डोली बदरीनाथ के लिए प्रस्थान करेगी और रात्रि विश्राम बमोथ गांव में होगा।

विभिन्न पड़ावों से होते हुए 10 सितंबर को डोली बदरीनाथ धाम पहुंचेगी। 20 को डोली वापस गांव में आएगी और मंदिर में हवन और पूजा अर्चना के बाद 22 सितंबर को देवी अपने मूल स्थान पर विराजमान हो जाएगी। इस देवरा यात्रा में क्षेत्र के कई गांव के भक्त शामिल हो रहे हैं। इस मौके पर ग्राम प्रधान चंद्रमोहन सिंह नेगी, मंदिर समिति के कोध्यक्ष देवेंद्र रावत, मुख्य पुजारी शिव प्रसाद खाली सहित बड़ी संख्या में भक्तगण मौजूद रहे।

error: Content is protected !!