आस्था: नंदानगर के लांखी गांव में द्वारी देवी की दिवारा यात्रा हुई शुरू, भक्तों में उत्साह का माहौल–

by | Sep 4, 2023 | आस्था, चमोली | 0 comments

गर्भगृह से मंदिर परिसर में पहुंची मां द्वारी देवी, छह माह तक चलेगा दिवारा भ्रमण–

नंदानगर: लांखी गांव में मां द्वारी देवी का दिवारा यात्रा उत्सव शुरू हो गया है। सोमवार को भक्तों के जयकारों के साथ मां द्वारी की डोली को विधि-विधान से मंत्रोच्चारण के साथ मंदिर के गर्भगृह से बाहर लाया गया। मंदिर परिसर में जुटे देवी भक्तों ने मां द्वारी की पूजा-अर्चना कर मनौतियां मांगी। मां द्वारीदेवी आगामी छह माह तक दिवारा भ्रमण पर रहेगी। यात्रा को लेकर देवी भक्तों में उत्साह का माहौल है।

सोमवार को मां द्वारी देवी मंदिर में तड़के से ही पूजा-अर्चना शुरू हो गई थी। आचार्य ब्राह्मणों ने माता की डोली की विशेष पूजाएं संपन्न की। ग्रामीणों ने पंच पूजाओं में प्रतिभाग कर अपने परिवार की कुशलता की कामना की।

दिवारा यात्रा समिति के अध्यक्ष ज्ञान सिंह फरस्वाण ने बताया कि छह माह तक मां की डोली दिवारा भ्रमण पर गांव-गांव में अपने भक्तों की कुशलक्षेम पूछेगी। तीन माह तक माता की डोली अपने मंदिर परिक्षेत्र के गांवों का भ्रमण करेगी, जबकि आठ दिसंबर से माता की डोली क्षेत्र भ्रमण पर जाएगी। मां द्वारी की डोली अपनी ध्याणियों (विवाहित बेटियां) की कुशल क्षेम पूछने जाएगी।

इस मौके पर ग्राम प्रधान रघुवीर सिंह, मनोज कठैत, देव सिंह नेगी, सुरेंद्र सिंह रावत, देवेंद्र सिंह, मोहन सिंह, मुख्य पुजारी शिव प्रसाद सती दिवान सिंह सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण मौजूद रहे। इधर, पोखरी के कुमेड़ा गांव की आराध्य देवी मां राजराजेश्वरी की चल विग्रह डोली ने सोमवार को बदरीनाथ धाम की यात्रा के लिए प्रस्थान किया। डोली अपने पहले पड़ाव में रात्रि प्रवास के लिए बमोथ गांव पहुंची। यहां देवी भक्तों ने माता की डोली का फूल मालाओं से स्वागत किया।

error: Content is protected !!