बदरीनाथ पहुंची टिहरी की मां राजराजेश्वरी और श्री हूणीया देवता की डोली, तीर्थयात्रियों ने की पुष्पवर्षा–

by | Sep 6, 2023 | आस्था, चमोली | 0 comments

माता की डोली ने किया बदरीनाथ धाम के दर्शन, परिक्रमा भी की, तीर्थयात्रियों में रहा डोली को देखने का उत्साह–

बदरीनाथ: बदरीनाथ धाम में इन बार वि​भिन्न जगहों के आराध्य देवता भगवान बदरीनाथ की यात्रा पर पहुंच रहे हैं। मंगलवार को धाम में नई टिहरी के जलेठा गांव की मां राज राजेश्वरी की डोली और दोणी मेगाधार के श्री हूणीया देवता की डोली का अद्भुत मिलन हुआ। दोनो देव डोलियों ने ढोल दमाऊं की थाप पर कई देर तक धाम में नृत्य किया और अपने भक्तों को दर्शन दिए। तीर्थयात्रियों ने देव डोलियों पर पुष्पवर्षा की।

इधर, चमोली के कुमेड़ा गांव की आराध्य देवी मां राजराजेश्वरी की डोली विभिन्न गांवों का भ्रमण करते हुए रात्रि प्रवास के लिए कालेश्वर पहुंच गई है। बुधवार को देवी की डोली चमोली बाजार पहुंचेगी। मंगलवार को नई टिहरी के जलेठा गांव की मां राज राजेश्वर की डोली अपने भक्तों के साथ बदरीनाथ धाम पहुंची। डोली ने यहां अलकनंदा में पवित्र स्नान किया और भगवान बदरीनाथ के दर्शन किए।

इसी दौरान ग्राम दोणी मेगाधार पट्टी ग्यारह गांव के श्री हूणीया देवता की डोली भी धाम में पहुंची। ढोल दमाऊं की थाप पर देव डोलियों ने कुछ देर तक बदरीनाथ सिंहद्वार के सम्मुख नृत्य किया। कुमेड़ा गांव की मां राज राजेश्वरी की डोली भी बदरीनाथ यात्रा के लिए विभिन्न पड़ावों से होते हुए कालेश्वर पहुंच गई है। माता की डोली ने उमा मंदिर में भी मां उमा से भेंट की। इस दौरान डोली संगम स्नान, कर्णमंदिर, हनुमान मंदिर में भी गई।

error: Content is protected !!