देवयात्रा: कुमेड़ा गांव की आराध्य मां राजराजेश्वरी इंद्रामति की डोली ने किए बदरीनाथ धाम के दर्शन–

by | Sep 11, 2023 | आस्था, चमोली | 0 comments

भगवान बदरीनाथ से मिलने को आतुर दिखी मां राजराजेश्वरी की डोली, भक्तों को पीछे छोड़कर पहुंची बदरीविशाल के दरवार–

गोपेश्वर: ठीक 28 साल बाद कुमेड़ा गांव की आराध्य देवी मां राजराजेश्वरी इंद्रामति ने भगवान बदरीनाथ के दर्शन किए। भगवान बदरीनाथ से मिलने को मां राजराजेश्वरी इतनी आतुर दिखी कि भक्तों को पीछे छोड़कर डोली सीधे मंदिर के परिक्रमा स्थल में पहुंच गई। मां की डोली का छत्र सीधे भगवान के दरबार में जा पहुंचा। यहां करीब पंद्रह मिनट तक देवताओं की आपस में मंत्रणा हुई।

हजारों की संख्या में धाम में पहुंचे तीर्थयात्री और स्थानीय भक्तगण देवताओं के इस मधुर मिलन के साक्षी बनें। ऐसा लग रहा था, मानों भगवान बदरीनाथ मां राजराजेश्वरी से कुशलक्षेम पूछ रहे हों। कई भक्तगण इस मधुर मिलन पर भावुक हो उठे। मंदिर परिसर में जय बदरीविशाल और राजराजेश्वरी के जयकाये गूंज उठे। बाद में माता की डाेली ने मंदिर परिसर में ढोल दमाऊं की थाप पर अदभुत नृत्य किया।

यात्रा में शामिल डॉ. दर्शन सिंह नेगी ने बताया कि यात्रा के साथ बदरीनाथ धाम में पहुंचने पर धन्य हो गया हूं। धाम का सुहावना मौसम मन और म​ष्तिष्क को सुकून पहुंचा रहा था। मां राजराजेश्वरी इंद्रामति की डोली ने मंदिर परिसर में ढोल दमाऊं की थाप पर नृत्य किया। भक्तगण भी अपने को रोक नहीं पाए और डोली के साथ ​थिरकने लगे। इन अद्भुत क्षणों को भक्तगणों ने अपने मोबाइल फोन में कैद किया।

इस मौके पर मंदिर समिति कुमेड़ा के अध्यक्ष गुलाब सिंह, कोषाध्यक्ष देवेंद्र सिंह, प्रधान चंद्रमोहन नेगी, मुख्य पुजारी शिव प्रसाद खाली, भगवती प्रसाद खाली, भगवती रावत, डॉ. दर्शन सिंह नेगी, प्रमोद रावत, मनीष रावत, बुद्धि सिंह नेगी, रवि रावत सहित अन्य ग्रामीण मौजूद रहे।

error: Content is protected !!