संस्कृति: बंड मेले में चक्रव्यूह से लेकर सांस्कृतिक कार्यक्रमों की रही धूम–

by | Dec 21, 2023 | चमोली, संस्कृति | 0 comments

गुप्तकाशी के संस्कृतिकर्मी आचार्य कृष्णानंद नौटियाल की टीम ने किया शानदार प्रदर्शन, अ​भिमन्यु वध रहा आकर्षण का केंद्र–

पीपलकोटी: सात दिवसीय बंड मेले में चक्रव्यूह से लेकर सांस्कृतिक कार्यक्रमों की धूम रही। गुप्तकाशी के लोक संस्कृतिकर्मी आचार्य कृष्णानंद नौटियाल व उनकी पूरी टीम के द्वारा आयोजित इस पौराणिक चक्रव्यूह मंचन को देखने के लिए मेला स्थल पर दर्शकों की भारी भीड़ उमड़ी। चक्रव्यूह में वीर अभिमन्यू वध का मंचन बेहद आकर्षण का केंद्र बना रहा। सभी कलाकारों ने चक्रव्यूह में जीवंत अ​भिनय किया।

इससे पहले मेले में टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड के 444 मेगावाट की विष्णुगाड़पीपलकोटी जल विद्युत परियोजना के प्रमुख व मुख्य महाप्रबंधक अजय वर्मा मुख्य अतिथि के रूप में मेले में शामिल हुए। उनके मौजूदगी में मेले में लोक सांस्कृतिक नाटक चक्रव्यूह का मंचन किया गया। बण्ड विकास मेला के अध्यक्ष अतुल शाह ने अजय वर्मा, केपी सिंह (अपर महाप्रबंधक, टीवीएम एवं पावर हाउस) और एसबी प्रसाद (उप-महाप्रबंधक, मानव संसाधन एवम् प्रशासन) को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। इस दौरान लोक गायक जगदीश नैथवाल और गायिका मीना बिष्ट ने एक के बाद एक गीतों की शानदार प्रस्तुतियां दी।

ऊंची डांडी कांठ्यूं की गोद मां, लौटी जानी कुहेड़ी, औणा छन रे बाराती आजा आदि गीतों की प्रस्तुति दी। मेले की पहली सांस्कृतिक संध्या गायक मुकेश हटवाल और गायिका अर्चना सती के नाम रही। उन्होंने नंदा देवी भजन के साथ ही मैं पहाड़न, मेरा ठुमका पहाड़ी, क्रीम, पाउडर कनकेलगों मीं, कन रंगत आयीं च बंड मेला मां आदि गीतों की प्रस्तुतियां दी। गायककारों की प्रस्तुतियों पर दर्शक भी झूम उठे।

error: Content is protected !!