राममयी हुआ संपूर्ण उत्तराखंड, गांवों से लेकर शहरों तक दीपोत्सव, आतिशबाजी हुई–

by | Jan 22, 2024 | देहरादून, संस्कृति | 0 comments

बदरीनाथ धाम में बीकेटीसी कर्मचारियों और आईटीबीपी जवानों ने जलाए दीप, मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने की पूजा-अर्चना–

देहरादून। संपूर्ण उत्तराखंड सोमवार को श्रीराम प्राण प्रतिष्ठा में ढूबा रहा। गांवों से लेकर शहरों तक भव्य झांकी निकाली गई। गांवों में भी श्रीराम परिवार की झांकी निकाली गई। जगह-जगह आतिशबाजी हुई। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने हरिद्वार में पूजा-अर्चना की। देशभर में सोमवार को लोगों ने भगवान श्रीराम प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को पूरे जश्न के साथ मनाया। भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र भट्ट ने दिनभर जोशीमठ के नृसिंह मंदिर में सुंदर कांड का पाठ किया। उन्होंने ज्योतिर्मठ में शंकराचार्य वासुदेवानंद सरस्वती जी महाराज की गद्दी के सानिध्य में कार सेवकों को सम्मानित किया।

इधर, श्रीनगर गढ़वाल में गोला पार्क में विश्व हिंदू परिषद और बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने दीपोत्सव कार्यक्रम आयोजित किया। जिसमें 5551 दीप प्रज्वलित किये गए। साथ ही प्रसाद का वितरण भी किया गया। इस मौके पर बड़ी संख्या में लोगों ने प्रतिभाग किया। चमोली, पौड़ी, उत्तरकाशी, टिहरी, ऋ​षिकेश, देहरादून, हरिद्वार में भी भव्य झांकियां निकाली गई। देर रात तक लोगों ने आतिशबाजी की। बदरीनाथ धाम में श्री बदरीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति के कर्मचारियों और आईटीबीपी के जवानों ने दीपक जलाए।

पोखरी में भी श्रद्धालुओं ने गांव-गांव के मंदिरों में भजन कीर्तन का आयोजन किया। बिरही के वीरभद्रेश्वर मंदिर को गेंदे के फूलों से सजाया गया। श्रद्धालु तारा दत्त थपलियाल ने मंदिर में भंडारे का आयोजन किया। पीपलकोटी में टीएचडीसी की ओर से सुंदर कांड का पाठ किया गया। भंडारे का कार्यक्रम भी हुआ। चमोली में राम की झांकी निकाली गई। चमोली जागृत मंच ने चमोलानाथ मंदिर में अखंड रामायण का पाठ किया। गोपेश्वर में रामलीला मंच की ओर से सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए गए, जबकि गोपीनाथ मंदिर में सुंदरकांड का पाठ किया गया।

error: Content is protected !!