चमोली: मोबाइल वैन से यात्रा मार्ग पर खाद्य पदार्थों की जांच शुरू–

by | May 18, 2024 | कार्रवाई, चमोली | 0 comments

बदरीनाथ यात्रा मार्ग पर 70 में से 13 खाद्य पदार्थों के नमूने हुए फेल–

गोपेश्वर (chamoli): बदरीनाथ धाम के मार्ग पर शनिवार को खाद्य सुरक्षा विभाग की ओर से खाद्य पदार्थों की जांच की गई तो कई खाद्य पदार्थों के सेंपल फेल हो गए। ​स्थिति यह है कि 70 सेंपल लिए गए, जिनमें से 13 सेंपल मानकों पर खरे नहीं उतरे और फेल हो गए। जनपद में खाद्य पदार्थों की जांच के लिए जनपद में मोबाइल वैन शुरू की गई है। इसमें उसी समय खाद्य पदार्थों की जांच कर गुणवत्ता का पता चल जाता है।

खाद्य पदार्थों की जांच के लिए भारतीय खाद्य एवं मानक प्राधिकरण नई दिल्ली (एफएसएसआई) की ओर से प्रदेश सरकार को यह मोबाइल वैन (खाद्य परीक्षण विश्लेषण शाला) दी गई है। जिसमें मशीनें लगी हुई हैं। इससे खाद्य पदार्थों की उसी समय जांच हो जाती है और पता लग जाता है कि खाद्य पदार्थ मानकों के अनुरूप है या नहीं।

शनिवार को मोबाइव वैन से 70 नमूनों की जांच की गई, 13 नमूने मानकों के अनुरूप नहीं पाए गए, हालांकि इसमें स्वास्थ्य के लिए हानिकारक तत्व नहीं थे, जिसके चलते व्यापारियों को हिदायत दी गई। इसके अलावा दो दुकानों पर कालातीत सामग्री पाई गई जिनको मौके पर ही नष्ट किया गया।

अभिहित अधिकारी अमिताभ जोशी ने बताया कि मोबाइल वैन केदारनाथ रूट से शनिवार को बदरीनाथ रूट पर आई है। यात्रा मार्ग पर लगातार खाद्य पदार्थों की जांच की जाएगी। सभी होटल, ढाबा, रेस्टोरेंट संचालकों व अन्य कारोबारियों को साफ सफाई और गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिए गए हैं। इस दौरान अपर जिलाधिकारी विवेक प्रकाश, उप जिलाधिकारी राजकुमार पांडे, उपायुक्त लैब राजेंद्र सिंह, वरिष्ठ खाद्य सुरक्षा अधिकारी संदीप मिश्र, कनिष्ठ खाद्य विश्लेषक मोबाइल वैन रमेश चंद्र जोशी आदि मौजूद रहे।

error: Content is protected !!