चमोली: सबको भा गया पीजी कॉलेज गोपेश्वर में बीएड विभाग की छात्राओं का लोकनृत्य, देखें वीडियो–

by | May 22, 2024 | चमोली, संस्कृति | 0 comments

लोक संस्कृति पर नृत्य की जमकर हो रही तारीफ, शोसल मीडिया पर खूब हो रहा वायरल–

गोपेश्वर: आजकल बी.एड. विभाग, राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय गोपेश्वर चमोली की छात्राओं का पांडवाज के गीत राधा पर किया गया लोक सांस्कृतिक नृत्य सोशल मीडिया पर खूब जमकर वायरल हो रहा है । यह नृत्य बी.एड. विभाग के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. हिमांशु बहुगुणा के निर्देशन एवं कोरियोग्राफी में तैयार किया गया है । नृत्य में बी.एड. प्रथम वर्ष के 33 प्रशिक्षणार्थियों ने एक साथ मिलकर सांस्कृतिक छठा बिखेरी है । इसका मुख्य उद्देश्य उत्तराखंड की लोक संस्कृति का प्रचार एवं प्रसार करना है ।

भावी प्राध्यापकों का आधुनिकता की इस दौड़ से दूर अपने पारंपरिक वेशभूषा और परिधानों में यह नृत्य खूब सराहा जा रहा है। डॉ हिमांशु बहुगुणा का कहना है कि लोक संगीत और लोक संस्कृति के संरक्षण के लिए इस तरह की गतिविधियां समय-समय पर आवश्यक हैं, ताकि आने वाली पीढ़ी तक हमारी लोक संस्कृति पहुंचाई जा सके । साथ ही बी.एड.प्रशिक्षणार्थी देश के भावी प्राध्यापक हैं।

विद्यालय की कक्षाओं में बैठे बच्चों को अपनी लोक सांस्कृतिक धरोहर को बचाने एवं उसका प्रचार प्रसार करने के लिए शिक्षक तभी जागरुक कर पाएंगे जब पहले स्वयं शिक्षक इस कार्य में कुशल होंगे। इसी उद्देश्य को देखते हुए यह लोक सांस्कृतिक प्रस्तुति तैयार करवाई गई थी । यह वीडियो उत्तराखंड गढ़वाल की संस्कृति और पहचान को भी आगे बढ़ाने में काफी सहायक सिद्ध होगा। इस वीडियो को अभी तक इंस्टाग्राम पर 4 लाख से अधिक, फेसबुक पर एक लाख से अधिक तथा यूट्यूब पर 20 हजार से अधिक लोग देख चुके हैं।

error: Content is protected !!