चमोली: भालू की पित्ती के साथ दो वन्यजीव तस्कर गिरफ्तार–

by | May 24, 2024 | चमोली, ब्रेकिंग | 0 comments

एसटीएफ, पुलिस और वन विभाग की संयुक्त टीम ने की कार्रवाई, चार भालूओं की 460 ग्राम पित्त किया बरामद–

थराली/गोपेश्वर: एसटीएफ कुमाऊं रेंज, थराली थाना पुलिस एवं वन विभाग की एक संयुक्त टीम ने 4 भालूओं की कुल 460 ग्राम पित्त के साथ 2 वन्यजीव तस्करों को गिरफ्तार करने में सफलता हाथ लगी हैं। मामले में गिरफ्तार किए गए तस्करों को न्यायालय के आदेश पर जेल भेज दिया गया हैं।

मिली जानकारी के अनुसार एसटीएफ कुमाऊं रेंज को थराली थाना क्षेत्र के देवाल ब्लाक से वन्यजीवों के अंगों की तस्करी की गुप्त सूचना मिली थी।जिस पर एसटीएफ की एक निरीक्षक पावन स्वरूप, टीम एसआई विपिन चन्द्र जोशी के नेतृत्व में एएसआई जयवीर शरण एवं हेड कांस्टेबल मनमोहन , कांस्टेबल वीरेंद्र चौहान,इमरार अहमद के साथ गुरुवार को देवाल पहुंचे। एवं सम्भावित वन्यजीवों के अंगों की सूचना स्थानीय पुलिस एवं वन विभाग को दी तो सभी सतर्क हो गए एवं अपने मुखबरों को भी सतर्क कर दिया। गुरुवार की देर रात टीमों को पता चला कि देवाल-सुयालकोट मोटर सड़क पर रात को संदिग्ध परिस्थितियों में देवाल की ओर आ रहें हैं तो देवाल पुलिस चौकी प्रभारी विनोद सिंह रावत, कांस्टेबल कृष्णा भंडारी,प्रफ्फुल नौटियाल ,वन विभाग के वन क्षेत्राधिकारी देवाल,थराली हरीश थपलियाल,वन बीट अधिकारी प्रदीप सिंह के साथ ही एसटीएफ की टीम सुयालकोट की सड़क पर पहुंचे तो टीमों को रात 11 बजें प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र देवाल के पास दोनों संदिग्ध दिखें गाड़ियों की लाईटें देख कर वें भागने का प्रयास करने लगे किंतु टीमों ने उन्हें धरदबोचा। तलाशी लेने पर उनके पास से भालूओं की पित्त की थैलियां बरामद हुई।

देवाल चौकी प्रभारी विनोद रावत ने बताया कि इस मामले में देवाल ब्लाक के वांण गांव निवासी बलवंत सिंह बिष्ट पुत्र हिम्मत सिंह (55) के पास से 2 भालुओं की 284 ग्राम एवं देवाल के ही कुलिंग गांव निवासी मेहरबान सिंह बिष्ट पुत्र चन्द्र सिंह बिष्ट (66) से भी 2 भालुओं की 176 ग्राम वजनी पित्त की थैलियां बरामद की गई दोनों वन्यजीव तस्करों को वन्यजीव अधिनियम के तहत गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया हैं।4 पित्त की थैलियों की कीमत लाखों में बताई जा रही हैं।

error: Content is protected !!