चमोली: जो बोले सो निहाल के जयघोष के साथ खुले हेमकुंड साहिब के कपाट–

by | May 25, 2024 | आस्था, चमोली | 0 comments

3300 श्रद्धालु पहुंचे हेमकुंड साहिब, देखें वीडियो, बर्फ के बीच बनाया गया आस्था पथ, उत्साहित हैं श्रद्धालु–

जोशीमठ (चमोली): वि​धि-विधान से शनिवार को सुबह साढ़े नौ बजे प्रसिद्ध हेमकुंड साहिब के कपाट श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए गए हैं। हेमकुंड साहिब में बर्फ के बीच बने आस्था पथ से चलकर 3200 से अधिक श्रद्धालु हेमकुंड साहिब पहुंचे और गुरुद्वारा साहिब में मत्था टेककर पहली अरदास में शामिल हुए। इस दौरान पंजाब से आए बैंड धुनों के साथ श्रद्धालुओं में भी यात्रा को लेकर उत्साह बना हुआ है।

पवित्र हेमकुंड साहिब के कपाट खुले-

शनिवार को घांघरिया से छह किलोमीटर की पैदल दूरी पार कर सुबह नौ बजे पंच प्यारों की अगुवाई में श्रद्धालुओं का पहला जत्था हेमकुंड साहिब पहुंचा। बैंड धुनों के बीच सुबह साढ़े नौ बजे गुरुग्रंथ साहिब को संचखंड से दरवार साहिब में लाया गया, और हेमकुंड साहिब के कपाट श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए गए। इसके बाद सुखमणी का पाठ आरंभ हुआ। भाई ओमवीर सिंह रागी जत्था के द्वारा कीर्तन किया गया। दोपहर में साढ़े 12 बजे गुरुद्वारे के मुख्य ग्रंथी भाई मिलाप सिंह ने इस साल की पहली अरदास और हुकुमनामा लिया।

बर्फ के रास्ते पर आस्था की यात्रा-

श्री हेमकुंड साहिब मैनेजमेंट ट्रस्ट के अध्यक्ष नरेंद्रजीत सिंह बिंद्रा ने 418 इंडीपेंडेंट इंजीनियर कोर के कर्नल विरेंद्र औला, ब्रिगेडियर एमएस ढिल्लो सहित जवानों को शॉल व कृपाण भेंट कर सम्मानित किया। गोविंदघाट गुरुद्वारे के वरिष्ठ प्रबंधक सरदार सेवा सिंह के साथ ही कई श्रद्धालुगण मौजूद रहे।

error: Content is protected !!