चतुर्थ केदार रुद्रनाथ: बाबा के इस धाम में तीर्थयात्री हो रहे अ​भिभूत, बर्फ से ढकी चोटियों और बुग्यालों के हो रहे दर्शन–

by | May 30, 2024 | आस्था, चमोली | 0 comments

चतुर्थ केदार रुद्रनाथ मंदिर भी श्रद्धालुओें की चहल-पहल से हुआ गुलजार, हिमालयी फूलों की सुगंध से महकी घाटी–

गोपेश्वर (चमोली): समुद्र तल से 11 हजार 800 फीट की ऊंचाई पर स्थित चतुर्थ केदार भगवान रुद्रनाथ मंदिर की यात्रा पंच केदरों में सबसे कठिन है। करीब 18 किलोमीटर रुद्रनाथ ट्रैक को श्रद्धालु तीन दिन में पूरा करते हैं। इन दिनों यह ट्रैक श्रद्धालुओं की आवाजाही से गुलजार है। यहां बुग्यालों में गुलाबी बुरांस व अन्य प्रजाति के फूल खिलने लगे हैं, जो श्रद्धालुओं को अपनी ओर आकर्षित कर रहे हैं।

दिल्ली से रुद्रनाथ की यात्रा पर आये श्रुति और विवेक का कहना है कि वह पहली बार रुद्रनाथ की यात्रा पर आए हैं। कहा कि पैदल मार्ग कठिन है, लेकिन भगवान रुद्रनाथ के दर्शन और प्राकृतिक सौंदर्य को देखकर पैदल यात्रा की थकान दूर हो गई है। हरियाणा के देवेश और उनके साथियों का कहना है कि प्रकृति के इस सौंदर्य के बीच भगवान शिव के मुखारविंद के दर्शन आध्यात्मिक आनंद की अनुभूति देने वाले हैं।

चतुर्थ केदार रुद्रनाथ की तीर्थयात्रा कर रहे श्रद्धालु यहां के प्राकृतिक सौंदर्य के अभिभूत हो रहे हैं। रुद्रनाथ घाटी में चोटियाें में बिछी बर्फ और तलहटी में बुग्याल देख श्रद्धालु आनंदित हो रहे हैं। रुद्रनाथ क्षेत्र हिमालयी फूलों की सुगंध से भी महक रहा है। अभी तक 3225 तीर्थयात्री रुद्रनाथ मंदिर के दर्शन कर चुके हैं। प्रतिदिन करीब 300 श्रद्धालु रुद्रनाथ पहुंच रहे हैं। रुद्रनाथ मंदिर के कपाट 18 मई को खुल गए थे, तब यहां श्रद्धालुओं के पहुंचने का सिलसिला जारी है।

error: Content is protected !!