चमोली: उर्गम घाटी के पिलखी गांव में गौरा देवी स्मृति वन की होगी सुरक्षा–

by | Jun 3, 2024 | चमोली, पर्यावरण | 0 comments

संयुक्त जांच टीम ने किया निरीक्षण, पढ़ें, ये बातें आई सामनें, समाधान की योजना बनाई–

गोपेश्वर: पर्यटन क्षेत्र उर्गम घाटी के पिलखी गांव में स्थित गौरा देवी स्मृति वन का सोमवार को जांच टीम ने निरीक्षण किया। टीम ने प्रथम दृष्टया जांच में स्मृति वन को नुकसान की बात स्वीकार की है।

विकासखंड जोशीमठ के ग्राम पंचायत भेंटा के पिलखी गांव में चिपको आंदोलन की नेत्री गौरा देवी की याद में स्मृति वन तैयार किया गया है। यहां पर विभिन्न प्रजाति के 400 से अधिक पौधे लगाए गए हैं। यहां पर भेंटा-भर्की सड़क का पुस्ता और वनीकरण की दीवार ध्वस्त होने से स्मृति वन को काफी नुकसान हुआ था। इसको लेकर कल्प क्षेत्र विकास आंदोलन के सचिव लक्ष्मण सिंह नेगी ने इस संबंध में जिलाधिकारी को ज्ञापन भेजा था।

जिलाधिकारी ने नंदा देवी राष्ट्रीय पार्क को इसकी जांच करने के निर्देश दिए। नंदा देवी राष्ट्रीय पार्क और पीएमजीएसवाई की टीम ने सोमवार को स्मृति वन का मौके पर जाकर निरीक्षण किया। टीम ने प्रथम दृष्टया यहां पर वनीकरण की दीवार क्षतिग्रस्त होने और कुछ पौधे टूटे होने की बात कही। साथ ही सड़क का पुस्ता भी क्षतिग्रस्त पाया गया। स्मृति वन को खतरा होने की बात भी सामने आई है। टीम में वन विभाग के बीट अधिकारी हरीश राणा, पीएमजीएसवाई की जेई रचना बहुगुणा, जेई शिव प्रकाश, लक्ष्मण सिंह नेगी आदि मौजूद रहे।

error: Content is protected !!