चमोली: कोट-कंडारा में दशोलीगढ़ दिवा कौ​थिग में रही सांस्कृतिक कार्यक्रमों की धूम–

by | Jun 6, 2024 | चमोली, संस्कृति | 0 comments

तीन दिनों तक आयोजित होने वाले इस मेले में कई गांवों के ग्रामीण हुए शामिल, गायककारों ने लगाई गीतों की झड़ी–

नंदप्रयाग(चमोली): कोट कंडारा गांव में आयोजित दशोलीगढ़ दिवा कौ​थिग के दूसरे दिन लोक गायककारों ने एक के बाद एक गीतों की झड़ी लगा दी। दर्शक भी अपनी जगह पर थरकते दिखे। बृहस्पतिवार को मेले के दूसरे दिन लोक गायकों के साथ ही महिला मंगल दल की महिलाओं ने भी एक से बढ़कर एक सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुतियां दी। प्रसिद्ध उद्योगपति व सामाजिक कार्यकर्ता सुधीर रावत की पहल पर आयोजित हो रहे दशोलीगढ़ दिवा कौ​​थिग में पहाड़ी संस्कृति की झलक देखने को मिल रही है। सुधीर रावत ने कहा कि कौ​थिग हमारी संस्कृति संरक्षण के अ​भिन्न अंग हैं। कौ​थिग से गांवों से पलायन भी रुकेगा और मेलजोल भी बढ़ेगा।

कौ​​थिग में मौजूद आयोजक मंडल के सदस्य-

मेले के दूसरे दिन महिला मंगल दलों व युवा क्लब के बच्चों की धूम रही, लोक गायक गजेंद्र राणा, किशन महिपाल, विवेक नौटियाल, मंजू नौटियाल ने एक-एक कर गढ़वाली गीतों की शानदार प्रस्तुतियां दी। कार्यक्रम के मुख्य अति​थि प्रदेश कांग्रेस महामंत्री हरिकृष्ण भट्ट ने कहा कि मेलों के आयोजन से क्षेत्र का विकास भी जुड़ा होता है। उन्होंने मेले को भव्य रुप देने के लिए हर संभव मदद देने की बात कही है।

दशोलीगढ़ कौ​थिग में लोकगीतों पर झूमते दर्शक-

कौ​थिग को देखने के लिए यहां कोट, कंडारा, सुनाली, बांतोली, नोली, हिंडोली, मंगरोली, तेफना, चटंग्याला, सिलंगी, मैखुरा, क्षेत्र के ग्रामीण पहुंचे हुए थे। इस मौके पर मेला संरक्षक व जिला पंचायत सदस्य लक्ष्मण सिंह बिष्ट, वरिष्ठ कांग्रेस नेता व मंगरोली गांव के पूर्व ग्राम प्रधान तेजवीर कंडेरी, पूर्व जिलाध्यक्ष कांग्रेस विरेंद्र रावत, टीका प्रसाद मैखुरी, राजेश्वरी कांति, डीएस पुंडीर, मेला अध्यक्ष महेंद्र सिंह रावत, सचिव मनोज रावत, उपाध्यक्ष सतेंद्र बिष्ट, कोषाध्यक्ष दिनेश रावत आदि मौजूद रहे।

error: Content is protected !!