रुद्रप्रयाग: वीर चंद्रसिंह गढ़वाली पर्यटन स्वरोजगार योजना और दीनदयाल उपाध्याय गृह आवास योजना के आवेदन हुए स्वीकृत–

by | Jun 27, 2024 | प्रशासन, रूद्रप्रयाग | 0 comments

बेरोजगार युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ने के उद्देश्य से चलाई जा रही योजनाएं–

रुद्रप्रयाग: जनपद के बेरोजगार युवाओं एवं स्वरोजगार के क्षेत्र में कार्य करने के इच्छुक व्यक्तियों को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के उद्देश्य से विकास भवन सभागार में मुख्य विकास अधिकारी जीएस खाती की अध्यक्षता में वीर चंद्र सिंह गढ़वाली पर्यटन स्वरोजगार योजना एवं दीनदयाल उपाध्याय गृह आवास (होम स्टे) योजना एवं ट्रेकिंग ट्रेक्शन सेंटर होम स्टे अनुदान योजना के अंतर्गत जिला स्तरीय स्क्रीनिंग समिति की बैठक आयोजित की गई जिसमें आॅनलाइन आवेदन किए गए बेरोजगार युवाओं एवं अन्य अभ्यर्थियों का साक्षात्कार लिया गया।

जिला स्तरीय स्क्रीनिंग समिति की बैठक में वीर चंद्र सिंह गढ़वाली पर्यटन स्वरोजगार योजना के तहत वाहन मद में 04 आवेदन पत्र प्राप्त हुए हैं तथा गैर वाहन मद में 07 आवेदन पत्र आॅनलाइन के माध्यम से उपलब्ध कराए गए थे तथा दीनदयाल उपाध्याय होम स्टे योजना के अंतर्गत 07 आवेदन पत्र उपलब्ध कराए गए। ट्रेकिंग ट्रेक्शन सेंटर होम स्टे योजना में 07 आवेदन पत्र प्राप्त हुए जिसमें सभी आवेदनकर्ता साक्षात्कार में उपस्थित हुए एवं सभी योजनाओं के आवेदन पत्रों पर समिति द्वारा संस्तुति की गई।

जिला पर्यटन अधिकारी राहुल चौबे ने अवगत कराया है कि बेरोजगार युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए वीर चंद्र सिंह गढ़वाली पर्यटन योजना के तहत वाहन मद में 25 प्रतिशत की सब्सिडी उपलब्ध कराई जाती है तथा गैर वाहन मद में 1 करोड़ तक का ऋण उपलब्ध कराया जाता है जिसमें 33 लाख की सब्सिडी उपलब्ध कराई जाती है। इसके साथ ही होम स्टे योजना के अंतर्गत 30 लाख तक का ऋण उपलब्ध कराया जाता है जिसमें 50 प्रतिशत की सब्सिडी उपलब्ध कराई जाती है। इसके साथ ही ट्रेकिंग ट्रेक्शन सेंटर योजना के अंतर्गत नव निर्माण प्रति कक्ष के लिए 60 हजार रुपए तथा साज सज्जा के लिए प्रति कक्ष 25 हजार का अनुदान उपलब्ध कराया जाता है। इन योजनाओं के अंतर्गत जो भी लाभार्थी योजनाओं का लाभ लेना चाहते हैं वह अपना आवेदन कर सकते हैं।

बैठक में लीड बैंक अधिकारी चतर सिंह ने आश्वस्त किया है कि आज के साक्षात्कार में जो भी आवेदन पत्र प्राप्त हुए उन आवेदनों को ऋण उपलब्ध कराने के लिए ऋण की स्वीकृति जल्द से जल्द की जाएगी। जिला स्तरीय स्क्रीनिंग समिति की बैठक में महाप्रबंधक जिला उद्योग केंद्र महेश प्रकाश, परिवहन विभाग से भूपेंद्र रावत, संजय मेहरा सहित संबंधित अधिकारी एवं आवेदनकर्ता मौजूद रहे।

error: Content is protected !!