चमोली: राजा सगर की आराध्य देवी चंडिका माता की दिवारा यात्रा हुई शुरू, सैकड़ों भक्तगण उमड़े–

by | Oct 12, 2024 | आस्था, चमोली | 0 comments

सगर गांव में नवरात्र पूजन के बाद शुरू हुई दिवारा यात्रा, विभिन्न गांवों से पहुंचे देवी देवताओं ने किया अदभुत शक्ति प्रदर्शन–

गोपेश्वर, 12 अक्टूबर 2024: राजा सगर की आराध्य देवी मां चंडिका की दिवारा यात्रा शनिवार से वि​धिवत रुप से शुरू हो गई है। मां चंडिका के दर्शनों को सैकड़ों भक्तगण उमड़ पड़े। दिवारा यात्रा के पहले दिन वि​भिन्न मंत्रों से श​क्ति पूजा संपन्न होने के बाद मां चंडिका ने भक्तों को दर्शन दिए। यात्रा के शुभारंभ पर ग्राम पंचायत ग्वाड़, मंडल, देवलधार, देवर-खडोरा, पाडुली पपड़ियाणा, कुजौं-मेकोट, बौंला, कौंज, दशज्यूला कांडई और गोपेश्वर गांव से भक्तगण और मां चंडिका, नंदा, जाख, ज्वाला और भैरवनाथ ने अपने पश्वा पर अवतरित होकर अद्भुत नृत्य कर शक्ति प्रदर्शन किया। रात्रि प्रवास के लिए दिवारा यात्रा सगर गांव पहुंची। रविवार को यात्रा गोपीनाथ मंदिर गोपेश्वर पहुंचेगी।

यात्रा को लेकर भक्तगणों में उत्साह और आस्था का माहौल है। सगर गांव के छोटे से लेकर बड़े तक माता की दिवारा यात्रा के आयोजन में लगे हुए हैं। महिला मंगल दल की महिलाओं ने दिवारा यात्रा शुभारंभ पर पहुंचे श्रद्धालुओं को जूस और पानी उपलब्ध कराया। इस दौरान भंडारे का आयोजन भी किया गया।

दिवारा समिति के अध्यक्ष जगमोहन सिंह बिष्ट और सचिव सतेंद्र सिंह रावत ने बताया कि यात्रा गोपेश्वर, गंगोलगांव, सगर गांव होते हुए 16 अक्तूबर को रुद्रनाथ मंदिर के लिए प्रस्थान करेगी। इस मौके पर दीपक रावत, गोविंद सिंह बजवाल, कुंवर सिंह नेगी, प्रकाश बिष्ट, महिला मंगल दल अध्यक्ष विजया देवी आदि मौजूद रहे।

error: Content is protected !!