जोशीमठ: बर्फ के आगोश में हेमकुंड साहिब का आस्था पथ–

by | Feb 8, 2024 | चमोली, पर्यावरण | 0 comments

घांघरिया में दो से तीन फीट तक बर्फ जमीं, मौसम हुआ सुहावना, श्री हेमकुंड साहिब मैनेजमेंट ट्रस्ट के सेवादारों ने किया निरीक्षण–

गोविंदघाट(चमोली): गुरुद्वारा श्री हेमकुंड साहिब मैनेजमेंट ट्रस्ट के सेवादारों ने घांघरिया तक बर्फबारी का निरीक्षण कर यात्रा व्यवस्थाएं जांची। गोविंदघाट से सात किलोमीटर दूरी से बर्फ बिछी हुई मिली। आस्था पथ पर दो से तीन फीट तक बर्फ जमीं हुई है। जिससे अनुमान लगाया जा सकता है कि श्री हेमकुण्ट साहिब में भी पाँच छह फुट बर्फ होगी।

इस वर्ष अभी तक की यह सबसे अधिक बर्फ़बारी है जिससे बहुत राहत मिली है। समय पर बर्फ बारी होना घटते ग्लेशियर के लिये अति आवश्यक होता है।

उम्मीद करते हैं कि यदि इस वर्ष और बर्फ भी अभी पड़ जाती है तो यात्रा की तैयारी के लिए रास्ता खोलने के समय भारतीय सेना को खुला मौसम मिलेगा और यात्रा भी समय से शुरू की जा सकेगी। अभी यात्रा खोलने की तिथि सरकार एवं ट्रस्ट ने निश्चित नहीं की है। गोविंदघाट गुरुद्वारे के वरिष्ठ प्रबंधक सरदार सेवा सिंह ने बताया कि घांघरिया और गुरुद्वारा श्री हेमकुंड साहिब में तीन से चार फीट तक बर्फ जमीं है। पूरा हेमकुंड साहिब क्षेत्र बर्फ के आगोश में है। हेमकुंड साहिब सरोवर भी बर्फ में जमा हुआ है।

error: Content is protected !!