मौसम:​ भीषण गर्मी से झुलस रही दिल्ली, 48 डिग्री के पार पहुंचा पारा–

by | May 28, 2024 | नई दिल्ली, मौसम | 0 comments

उत्तर भारत में गर्मी का कहर, छह राज्यों में आगामी तीन दिन लू चलने का रेड अलर्ट, इसके बाद कुछ राहत मिलने की उम्मीद, मानसून के पांच दिन में केरल पहुंचने की उम्मीद–

नई दिल्ली: दिल्ली गर्मी की तपिश से बेहाल है। भीषण गर्मी से दिल्ली झुलस रही है। यहां पारा 48 डिग्री तक पहुंच गया है। द​क्षिणप​श्चिम मानसून पांच दिन में केरल पहुंचने की उम्मीद है। मौसम विभाग ने आगामी चार दिन प्रचंड लू चलने का रेड अलर्ट जारी किया है।

सोमवार को राजधानी दिल्ली के मुंगेशपुर में तापमान 48.8 डिग्री दर्ज किया गया, जो सामान्य से आठ डिग्री ज्यादा है। राजस्थान, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली समेत उत्तर भारत में प्रचंड गर्मी का प्रकोप बना हुआ है। लोगों का घरों से बाहर निकलना मु​श्किल बना हुआ है। इधर, जैसलमेर में लू लगने से बीएसएफ के जवान की मौत हो गई है।

मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर प​श्चिम भारत के मैदानी इलाकों को अभी कम से कम तीन दिन भीषण गर्मी से कोई राहत नहीं मिलने वाली है। इस दौरान राजस्थान के अ​धिकांश भागों के साथ ही पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, प​श्चिम यूपी और मध्य प्रदेश के अलग-अलग स्थानों में लू चलने की संभावना है। इसके बाद गर्मी से कुछ राहत मिलने की उम्मीद है। भीषण गर्मी के चलते हरियाणा में 30 जून तक स्कूल बंद कर दिए गए हैं।

मौसम विभाग के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि केरल में अगले पांच दिन में द​क्षिणप​श्चिम मानसून के दस्तक देने की अनुकूल परि​स्थितियां बन रही हैं, विभाग ने केरल में मानसून आने की ति​थि 31 मई बताई है, जबकि आमतोर पर केरल में मानसून एक जून को पहुंचता है। उत्तर प्रदेश में 18 से 20 जून के बीच, वाराणसी या गोरखपुर 23-25 जून के दौरान लखनऊ, महाराष्ट्र के मुंबई में 10-11 जून को पहुंचने की उम्मीद है। मानसून के जल्द दस्तक से भीषण गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है।

error: Content is protected !!