पर्यावरण संरक्षण: विष्णुगाड-पीपलकोटी जल विद्युत परियोजना परिसर में आयोजित हुआ पौधरोपण कार्यक्रम–

by | Jun 5, 2024 | चमोली, पर्यावरण | 0 comments

मुख्य महाप्रबंधक अजय वर्मा ने किया कार्यक्रम का शुभारंभ, कहा, परियोजना निर्माण के साथ ही पर्यावरण संरक्षण पर दे रहे विशेष जोर–

पीपलकोटी(चमोली): विश्व पर्यावरण दिवस पर बुधवार को विष्णुगाड-पीपलकोटी जल विद्युत परियोजना के पर्यावरण विभाग की ओर से कार्यालय परिसर में पौधरोपण कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ परियोजना के महाप्रबंधक अजय वर्मा ने किया। पौधरोपण के उपरांत परियोजना के क्लब भवन में आयोजित गोष्ठी में पर्यावरण संरक्षण व संवर्द्धन के लिए कर्मचारियों को प्रेरित किया गया। मुख्य महाप्रबंधक ने कहा कि परियोजना के निर्माण के साथ ही पर्यावरण संरक्षण पर विशेष जोर दिया जाता है।

परियोजना के डंपिंग जोन के ​स्थिरीकरण के लिए डंपयाड चार सियासैंण में वैटिवर ग्रास का रोपण किया गया है, जिससे यहां पर्यावरण संरक्षण के साथ ही डंपिंग जोन की भी सुविधा मजबूत हो सके। इसके अलावा परियोजना कार्यालय परिसर में हर्बल गार्डन भी विकसित किया गया है। उन्हाेंने आगे कहा कि हरितमा विकास योजना के तहत परियोजना की ओर से वर्तमान में लगभग 8900 पौधों की प्रजाति का रोपण किया गया।

वर्तमान में भी परियोजना द्वारा अपने सामुदायिक कर्तव्यों का निर्वहन करते हुए बिरही गांव के ग्रामीणों की मांग पर बाढ़ सुरक्षा कार्य करवाए जा रहे हैं। इसके साथ ही ऋ​षिकेश-बदरीनाथ हाईवे के पागल नाला के ट्रीटमेंट में सहयोग करने व सुरक्षात्मक कार्य किए जा रहे हैं। सामाजिक एवं पर्यावरण विभाग के अपर महाप्रबंधक जितेंद्र सिंह बिष्ट ने गोष्ठी में मौजूद सभी कर्मचारियों को पर्यावरण संरक्षण में बढ़चढ़ कर आगे आने का आह्वान किया।

इस मौके पर उपमहाप्रबंधक वित्त एवं लेखा एके श्रीवास्तव, उपमहाप्रबंधक यांत्रिकी रविंद्र सिंह मखलोगा, उपमहाप्रबंधक संविदा एवं प्रचालन ओपी आर्य, आरएस पंवार, उप महाप्रबंधक गुणवत्ता एससी भट्ट, उप महाप्रबंधक विद्युत गृह एसपी डोभाल, उप महाप्रबंधक सतर्कता कमल नौ​टियाल के साथ ही अन्य परियोजना अ​धिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।

error: Content is protected !!