चमोली: भारत-कजाकिस्तान सैन्य अभ्यास ””काजिंद2024”” हुआ संपन्न–

by | Oct 13, 2024 | चमोली, ब्रेकिंग, राष्ट्रीय | 0 comments

30 सितंबर को औली में शुरू हुआ था दोनों देशों का सैन्य अभ्यास, कजाकिस्तान के 60 और भारत के 120 सैनिकों ने किया अभ्यास–

औली (चमाेली), 13 अक्टूबर 2024: उत्तराखंड के सीमांत चमोली जनपद में ​स्थितसेन्य क्षेत्र औली में भारत-कजाकिस्तान का संयुक्त सैन्य अभ्यास ””काजिंद”” रविवार को संपन्न हो गया। दो सप्ताह तक संयुक्त सैन्य अभ्यास से दोनों पक्षों को संयुक्त अभियान चलाने की रणनीति, तकनीकी ओर प्रक्रियाओं में अपने सर्वोत्तम प्रयासों को साझा करने में सक्षम बनाया। यह अभ्यास रक्षा सहयोग बढ़ाने और मित्र राष्ट्रों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को मजबूती दिलाने में मददगार साबित होगा।

भारत-कजाकिस्तान सैन्य अभ्यास

भारत-कजाकिस्तान का संयुक्त सैन्य अभ्यास 2024 का 8वां संस्करण सूर्या विदेश प्रशिक्षण नोडऔली उत्तराखंड में संपन्न हुआ। 30 सितंबर को सैन्य अभ्यास शुरू हुआ था। विवार को समाप समारोह में कजाकिस्तान सेना के उप प्रमुख कर्नल डी खमितोव, कजाकिस्तान सेना के दक्षिण कमान के क्षेत्रीय बल कमांडर कर्नल नुरलानकरिबयेव और ब्रिगेडियर उपिंदर पाल सिंह, कमांडर 116 इंफैंट्री ब्रिगेड ने भाग लिया।

सैन्य अभ्यास में 120 भारतीय टुकड़ी का प्रतिनिधित्व कुमाऊं रेजिमेंट की एक बटालियन के साथ भारतीय वायु सेना व अन्य सेवाओं के कार्मिकों द्वारा किया गया। कजाकिस्तान की 60 कर्मियों वाली टुकड़ी का प्रतिनिधित्व सैन्य बल, वायु रक्षा बल, एयरबोर्न असॉल्ट सैन्य कर्मियों द्वारा किया गया।

इस सैन्य अभ्यास का उद्देश्य आतंकवाद विरोधी अभियान चलाने में दोनों पक्षों की संयुक्त सैन्य क्षमता को बढ़वा था। अभ्यास के दौरान परिभाषित क्षेत्र पर कब्जा करने की कार्रवाई, आतंकवादी कार्रवाई का जवाब देना, संयुक्त आदेश चौकी की स्थापना, खुफिया व निगरानी केंद्र की स्थापना, एक हेलीपेड, फ्री कॉल, विशेष हेलिबोर्न ऑपरेशन आदि शामिल रहे। अभ्यास के दौरान घेराबंदी व तलाशी अभियान के अलावा ड्रोन का प्रयोग, ड्रोन विरोधी प्रणाली का उपयोग भी शामिल रहा।

error: Content is protected !!