सख्ती:चारधामों में 50 मीटर दायरे में रील बनाने और वीडियोग्राफी पर लगाया प्रतिबंध–

by | May 17, 2024 | चारधाम, देहरादून | 0 comments

मंदिर में फोन ले जाने पर कोई प्रतिबंध नहीं, पर नहीं बना पाएंगे रील, मुख्य सचिव ने जारी किए आदेश–

देहरादून: चारधामों में दर्शनों के लिए तीर्थयात्रियों को कोई दिक्कत न हो और धामों की पवित्रता बनीं रहे, इसके लिए सरकार ने कड़े नियम बना लिए हैं। अब चारों धाम में मंदिर परिसर से 50 मीटर के दायरे में कोई भी श्रद्धालु वीडियोग्राफी नहीं कर सकेगा और इंटरनेट मीडिया के लिए रील नहीं बना सकेगा। मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने मंदिरों के 50 मीटर के दायरे को रील व वीडियोग्राफी करने पर प्रतिबं​धित कर दिया है।

मुख्य सचिव ने सचिव संस्कृति, धर्मस्व, तीर्थाटन प्रबंधन और धार्मिक मेला विभाग को इसकी व्यवस्था तत्काल बनाने के निर्देश दिए हैं। जब से चारधाम यात्रा शुरू हुई है, तब से देखने में आ रहा है कि धाम परिसरों में इंटरनेट मीडिया के लिए रील बनाने की होड़ मची है। इस कारण वीडियोग्राफी करने वाले स्थान पर काफी भीड़ एकत्रित हो जाती है। इससे अन्य श्रद्धालुओं को असुविधा का सामना करना पड़ रहा है। इसे देखते हुए सरकार ने इसे प्रतिबं​धित करने का निर्णय लिया है।

साथ ही यह भी कहा गया है कि परिसर में मोबाइल फोन का प्रयोग प्रतिबं​धित नहीं होगा, लेकिन इससे मंदिर परिसर के 50 मीटर दायरे में रील व वीडियोग्राफी नहीं की जाएगी। इससे पहले मुख्य सचिव ने 200 मीटर के दायरे में रील व वीडियोग्राफी करने पर प्र​तिबंध लगा दिया था, लेकिन दोपहर बाद हुई मुख्यमंत्री की बैठक में 200 के बजाय इसे 50 मीटर कर दिया गया।

error: Content is protected !!