संवाद: विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूड़ी भूषण ने बोक्सा जनजाति समाज के लोगों के साथ किया संवाद–

by | Jan 19, 2024 | कोटद्वार, राजकाज | 0 comments

जनजाति के लोगों की समस्याओं का किया निस्तारण, अ​धिकारियों को दिए जरुरी निर्देश–

कोटद्वार: विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूड़ी भूषण ने बोक्सा जनजाति समाज के लोगों के साथ संवाद किया। इस दौरान उन्होंने जनजाति के लोगों की समस्याओं का निराकरण कर अ​धिकारियों को जरुरी निर्देश दिए। शुक्रवार को विधानसभा अध्यक्ष ने कोटद्वार विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत जशोधरपुर ,हल्दुखाता में उत्तराखंड विधानसभा अध्यक्ष एवम क्षेत्रीय विधायक ऋतु खण्डूडी भूषण ने बोक्सा जनजाति समाज के लोगो की सुविधा, सुरक्षा तथा उनकी समस्याओं को दूर करने हेतु जनता दरबार का आयोजन किया ।

इस दौरान विधानसभा अध्यक्ष ने अधिकारियों के साथ जनता की समस्याओं को सुना एवं अधिकारियों को मौके पर समस्याओं का निस्तारण करने के जरूरी निर्देश दिए।

जनता दरबार में लोगों की विभिन्न समस्याओं (वृद्धावस्था पेंशन, विधवा व दिव्यांग,राशन कार्ड, किसान पेंशन, बिजली,पानी,दिव्यांग प्रमाण पत्र आदि संबंधी) समस्याओं का अधिकारियों द्वार निदान और समाधान के किया गया। इस दौरान विधानसभा अध्यक्ष ने अधिकारियों के साथ बोक्सा जनजाति समाज के लोगो के घरों का निरीक्षण कर जरूर सुझाव एवं दिशा निर्देश दिए। इस दौरान विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि वह कोटद्वार में हर वर्ग के विकास हेतु कार्य कर रही हैं और पंक्ति में अंतिम छोर पर बैठे व्यक्ति को विकास की धारा में जोड़ रही हैं।

उन्होंने कहा कि किसी भी जाति समूह की विशिष्ट पहचन होती है। बोक्सा जनजाति की सांस्कृतिक व सामाजिक संरचना ही उसकी पहचान है। लेकिन, इसी पहचान के साथ आधुनिक युग में कदम रखने की जरूरत है। जनजाति समूहों को अपनी विशिष्ट संस्कृति के साथ ही आधुनिकता के दौर में भी प्रवेश करना होगा, जिससे विकास की किरण जनजाति समुदाय तक पहुंच सके। विभाग के अधिकारी गण उपस्थित रहे

error: Content is protected !!