जय केदार: केदारनाथ में उमड़ा तीर्थयात्रियों का सैलाब, सात दिनों में दो लाख के करीब पहुंची तीर्थयात्रियों की संख्या–

by | May 17, 2024 | आस्था, चमोली, चारधाम | 0 comments

बदरीनाथ धाम में यात्रा ने नहीं पकड़ी रफ्तार, छह दिन में एक लाख भी नहीं पहुंचे, केदारनाथ रुट पर सभी पार्किंग चल रही फुल, पांव रखने तक की नहीं मिल रही जगह–

रुद्रप्रयाग/चमोली: केदारनाथ धाम की तीर्थयात्रा में यात्रियों का हुजूम उमड़ रहा है। यह पहली बार देखने को मिल रहा है कि एक सप्ताह में ही तीर्थयात्रियों की संख्या दो लाख
दो लाख पार हो गए हैं। बृहस्पतिवार शाम तक 1,83,677 श्रद्धालु दर्शन कर चुके हैं। यह शायद पहली दफा होगा जब पहले सात दिनों में इतनी बड़ी संख्या में भक्त बाबा केदारनाथ के दर्शनों को यहां पहुंचे हैं। गुरुवार का दिन सुबह से ही यातायात को लेकर चुनौतीपूर्ण रहा। भारी संख्या में यात्री निजी एवं सार्वजानिक वाहनों से जनपद में पहुंचे।

इधर, बदरीनाथ धाम की तीर्थयात्रा धीमी चल रही है। छह दिन में धाम में मात्र 70 हजार यात्री ही पहुंच पाए हैं, जबकि पिछले साल एक सप्ताह में धाम में आने वाले यात्रियों का आंकड़ा एक लाख के पार पहुंच गया था। हालांकि दो दिनों में यात्रियों की संख्या में बढोतरी दर्ज की गई है।

बदरीनाथ धाम की यात्रा 12 मई को शुरू हुई, पहले दिन धाम में 22 हजार श्रद्धालुओं ने दर्शन किए। लेकिन अगले दिन यह आंकड़ा छह हजार पर सिमट गया। 14 मई को श्रद्धालुओं की संख्या में बृद्धि हुई और 10 हजार से अधिक यात्री धाम में दर्शनों को पहुंचे, लेकिन अगले दिन फिर छह हजार यात्री ही बदरीनाथ धाम पहुंचे। बृहस्पतिवार और शुक्रवार को यात्रा ने रफ्तार पकड़ी है। ब़हस्पतिवार को जहां 12231 श्रद्धालु धाम में पहुंचे वहीं शुक्रवार को 13027 श्रद्धालुओं ने भगवान के दर्शन किए।

error: Content is protected !!